कोरोना के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाएगी वैक्सीन: शोध में दावा

कोरोना के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाएगी वैक्सीन: शोध में दावा

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के इलाज के लिए तैयार वैक्सीन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से भी बचने में मदद कर सकती है। दरअसल एक रिसर्च हुई जिसमें बताया गया है कि कोरोना वैक्सीन कोरोना वायरस का इलाज करने के साथ भविष्य में कैंसर का इलाज करने में भी कारगर हो सकती है।

पढ़ें- कोरोना वैक्सीन से एलर्जी के केस, 90 फीसदी मामले महिलाओं में, अमेरिका ने शुरू की जांच

रिसर्च में कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन में मैसेंजर RNA या mRNA नामक न्यूक्लिक एसिड का उपयोग किया जाता है। एक वैक्सीन जर्मन फर्म बायोटेक एसई और उसके अमेरिकी साझेदार फाइजर इंक ने तैयार की है। दूसरी यू.एस. कंपनी मॉर्डना (Moderna) इंक और तीसरी वैक्सीन पर जर्मनी की कंपनी CureVac NV काम कर रही है। बिजनेस स्टैण्डर्ड  के अनुसार, शोध में बताया गया है कि सामान्य टीके वायरस को निष्क्रिय या कमजोर कर देते हैं। लगाए जाने के बाद ये टीके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित करते हैं, जो बाद में लाइव पैथोजन से बचाव कर सकती है।

लेकिन इस तरह के टीके बनाने की प्रक्रिया में विभिन्न रसायनों और सेल कल्चर की आवश्यकता होती है। इसमें समय लगता है और ऐसे में संक्रमण को फैलने का मौका मिल जाता है। हालांकि mRNA में ये समस्या नहीं है।  वे शरीर को स्वयं ही आक्रामक प्रोटीन बनाने का निर्देश देते हैं - इस मामले में, वो जो एसएआरएस-सीओवी -2 के वायरल आरएनए से रैप है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, mRNA की सबसे अच्छी बात यह है कि यह हमारी कोशिकाओं को बता सकता है कि हमें कौनसा प्रोटीन चाहिए। इसमें COVID-19 के अलावा कई अन्य बीमारियों के एंटीजन भी शामिल हैं। अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों में mRNA अपने molecular cousin से निर्देश लेता है। जीनोम के स्ट्रेच की नकल की जाती है, जिसे एमआरएनए साइटोप्लाज्म में पहुंचाता है, जहां राइबोसोम नामक छोटे सेलुलर प्रोटीन उत्पन्न करने के लिए सूचना का उपयोग करते हैं। BioNTech और Moderna ने इस पूरी प्रक्रिया को काफी छोटा आकर दिया है। जिसकी वजह से इनके ज्यादा प्रभावी और तुरंत असर दिखाने की उम्मीद है।

शोधकर्ता 1970 के दशक से कहते आए हैं कि ये प्रक्रिया कई अन्य जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए भी कारगर हो सकती है, लेकिन इस दिशा में व्यापक शोध नहीं हो सके। क्योंकि इस तरह के अध्ययनों पर काफी खर्चा आता है। लेकिन अब जब कोरोना (Coronavirus) महामारी के चलते शोध हुए हैं, तो पुराने निष्कर्षों के आधार पर माना जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन कैंसर जैसी कई दूसरी जानलेवा बीमारियों से भी भविष्य में सुरक्षा प्रदान कर सकती है। मूल रूप से हंगरी की रहने वालीं वैज्ञानिक Enter Katalin Kariko ने इस दिशा में काफी काम किया है।

इसे भी पढ़ें-

बर्ड फ्लू के बारे में ठीक से जानें यहां

बर्ड फ्लू का कहर: क्या अंडा, चिकन खा सकते है, जानें एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।